अच्छी सेहत के लिए कितना अहम है उपवास, जानें इसके फायदे

By
Font size: Decrease font Enlarge font
अच्छी सेहत के लिए कितना अहम है उपवास, जानें इसके फायदे

माता रानी की भक्ति का त्योहार शारदीय नवरात्रि सोमवार से शुरु हो गया है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मां की भक्ति करने के साथ ही व्रत या उवपास भी रखते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है व्रत या उपवास धर्म से तो जुड़ा ही है यह सेहत के लिए भी बहुत कारगर है। www.sehatevamsurat.com के एडिटर और सीसीआरएच आयुष मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य एवं होम्योपैथिक फिजिशियन प्रो. डॉ एके द्विवेदी के अनुसार उपवास या व्रत पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाता है और इससे वजन घटाया जा सकता है। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए उपवास फायदेमंद हो सकता है। साथ ही यह हार्ट को स्वस्थ्य रखता है। शरीर में संतुष्टि का भाव जगाता और व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।

वजन घटाने के लिए भी रामबाण साबित हो सकता है उपवास

डॉ. द्विवेदी कहते हैं, जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए उपवास रामबाण साबित हो सकता है। ऐसे लोगों को जल उपवास करना चाहिए। इससे 10 दिन में 6 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। लेकिन उपवास करने के लाभ हैं तो सही तरीके से उपवास न करने के कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए सोच-समझकर इसका फैसला करना चाहिए। हालांकि उपवास शरीर के सिस्टम को साफ करता है, स्वास्थ्य बेहतर होता है, नींद का चक्र सुधरता है, पाचन तंत्र को थोड़ा आराम मिलने से शारिरिक प्रणालियां संतुलित हो जाती हैं, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और साथ ही फायदेमंद आहार ओर  शारीरिक पोषण तय करने संबंधी जानकारी मिलती है।

 

See The Report... Cellulitis Varicose Veins Redness Swelling Pain Ulcers wound Homeopathy treatment: dr. ak dwivedi


यूं तो उपवास कभी भी रखा जा सकता है लेकिन कब और कैसे रखें यह भी जानना जरूरी

यूं तो उपवास कभी भी रखा जा सकता है, लेकिन यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है तो इससे बचना चाहिए। उपवास के दौरान लोग तरह-तरह की चीजें खाते हैं या खाली पेट बहुत अधिक चाय पीते हैं। इससे फायदा होने के बजाए नुकसान हो सकता है। उपवास में सबकुछ खाना छोड़ सकते हैं या कुछ खाद्य पदार्थ छोड़ सकते हैं। हालांकि धार्मिक आस्था और मान्यताओं को ध्यान में रखकर किए जाने वाले उपवास में खाने-पीने की कुछ चीजें चलती हैं, कुछ नहीं।

उपवास के दौरान क्या खाएं

अगर उपवास का अर्थ पूरे समय भूखा रहना नहीं है तो उपवास के दौरान कुछ खास तरह की चीजें खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जैसे शकरकंद खाने से शरीर को विटामिन सी और पोटेशियम मिलता है। वहीं सेब उपवास के दौरान खाया जाने वाला बेहतरीन फल है। इससे न केवल वजन कम होता है बल्कि पेट भी भरा-भरा महसूस करता है। इसी तरह दूध का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। व्रत में अखरोट भी खाया जाता है। अन्य ड्राय फ्रूट्स की तरह यह कैलोरी से भरपूर होता है। एक कप स्ट्राबेरी में 50 कैलोरी और तीन ग्राम फाइबर होता है। उपवास में इसका सेवन फायदेमंद है। उपवास में टमाटर का जूस कैंसर से बचाव करता है। सलाद खाना भी फायदेमंद है।

इन नुकसान से बचें

उपवास के दौरान सबसे बड़ा खतरा शरीर में पानी की कमी का होता है। कई लोग व्रत के दौरान सिर दर्द का अनुभव करते हैं। कुछ को सीने में जलन और कब्ज की शिकायत होती है। डायबिटीज के मरीजों को उपवास नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, उन्हें भी सावधान रहना चाहिए।