संजीवनी क्लीनिक में हो सकेगी आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति

By
Font size: Decrease font Enlarge font
डॉ. एके द्विवेदी अपने एक दिनी जबलपुर प्रवास के दौरान महापौर जगत बहादुरसिंह (अन्नू) से मिले और उन्हें सेहत एवं सूरत पत्रिका भेंट की। डॉ. एके द्विवेदी अपने एक दिनी जबलपुर प्रवास के दौरान महापौर जगत बहादुरसिंह (अन्नू) से मिले और उन्हें सेहत एवं सूरत पत्रिका भेंट की।

- आयुष मंत्रालय की वैज्ञानिक सलाहकार समिति के सदस्य सुप्रशिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. एके द्विवेदी और जबलपुर के महापौर जगत बहादुरसिंह (अन्नू) की भेंट के दौरान बनी मौखिक सहमति


इंदौर। जबलपुर के संजीवनी क्लीनिक में निकट भविष्य में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी। यह सहमति शुक्रवार को जबलपुर के महापौर श्री जगत बहादुर सिंह (अन्नू) और आयुष मंत्रालय की वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य सुप्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. ए के
द्विवेदी के बीच हुई सौजन्य भेंट के दौरान बनी। जबलपुर के एक दिन प्रवास पर आये डॉ. द्विवेदी ने बताया कि आयुष मंत्रालय सभी चिकित्सा पद्धतियों के बेहतर से बेहतर उपयोग के लिए नित नये प्रयास कर रहा है। इस क्रम में संजीवनी क्लीनिक में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति एक मील का पत्थर साबित होगी।

दरअसल चर्चा के दौरान महापौर ने डॉ. द्विवेदी को जबलपुर में संचालित किये जा रहे संजीवनी क्लिनिक्स के बारे में विस्तार से बताया। इस पर डॉ. द्विवेदी ने महापौर को सुझाव दिया कि क्लिनिक्स में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति की जाना चाहिए। क्योंकि इसमें हमारे देश की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धतियाँ शुमार हैं। इसके माध्यम से मरीजों की बीमारी को बेहतर तरीके से उपचारित किया जा सकता है और अमूमन इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

कोरोना के बाद आ रही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों पर चर्चा
कोरोना काल के अपने अनुभवों एवं भविष्य में ऐसी महामारियों के खिलाफ संघर्ष में सुविधा के लिहाज से गत वर्ष कोरोना के साथ और कोरोना के बाद किताब लिखने वाले डॉ. द्विवेदी ने श्री अन्नू से भेंट के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और कोरोना के बाद आमजन में सामने आ रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों सहित अनेक विषयों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि उनके सिकल सेल और एप्लास्टिक एनीमिया जैसे घातक रोगों के मरीजों के इलाज को मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल समेत चिकित्सा और राजनीति क्षेत्र के अनेक जानकारों ने सराहा है।

मरीजों को मिले स्वास्थ्य शिविरों का लाभ
डॉ. द्विवेदी ने महापौर से कहा कि जबलपुर नगर निगम द्वारा अलग-अलग स्तर पर शिविर आयोजित कर जबलपुर की जनता के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सकता है। इसके लिए होम्योपैथी सहित अन्य चिकित्सा पद्धतियों के विशेषज्ञों को बुलाकर आमजन को उनका लाभ दिया जाना चाहिए। साथ ही अपने द्वारा होम्योपैथिक चिकित्सा से अप्लास्टिक एनीमिया, सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया जैसी जटिल बीमारियों का सफल इलाज करने की जानकारी भी दी। चर्चा के दौरान डॉ. द्विवेदी ने महापौर को स्वास्थ्य सेवा में और बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए अपना सहयोग देने की बात कही। डॉ. द्विवेदी ने महापौर को होम्योपैथिक चिकित्सा के माध्यम से किए जा रहे नित नूतन कार्यों की जानकारी दी और उनके संपादन में विगत 12 वर्षों से प्रकाशित की जा रही मासिक पत्रिका ``सेहत एवं सूरत`` का होम्योपैथिक विषेशांक भी भेंट किया।