तनाव व चिंता महसूस होने पर शरीर के पांच स्थान पर मसाज करने से मिलेगी राहत

By
Font size: Decrease font Enlarge font
तनाव व चिंता महसूस होने पर शरीर के पांच स्थान पर मसाज करने से मिलेगी राहत

रोजमर्रा के कामों को लेकर थोड़ी बहुत चिंता हर किसी इंसान को होती है, लेकिन जब चिंता या तनाव का स्तर बढ़ जाता है तो यह खरनाक हो सकता है। चिंता और तनाव, ये दोनों ऐसी चीजें हैं जो आज के समय में लगभग हर किसी के जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा बन चुकी है। इसमें छोटे से लेकर बड़े तक शामिल है। तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारक हो सकते हैं। जिसमें पारिवारिक समस्याएं, काम का दबाव और कुछ अन्य चीजें शामिल हो सकती है। हालांकि कुछ हद तक चिंता करने के कुछ फायदे भी हैं लेकिन जब इस चिंता और तनाव का स्तर बढ़ जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। इस चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने लिए स्थिति से बाहर निकलना और आराम करने के लिए आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों की मसाज और उन्हें दबाकर आराम पा सकते हैं। जब कभी भी आपको ऐसा एहसास हो कि आप इस स्थिति की ओर जा रहे हैं तो आप शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव और उनकी मालिश करके शांत और राहत महसूस कर सकते हैं।

कान के ऊपरी भाग को करें मसाज

आपके कान का ऊपरी भाग को मसाज करें। इस बिंदु पर मालिश करना तनाव और अनिंद्रा से राहत पाने के लिए किया जाता है। कान के इस बिंदु की मालिश करने के लिए आपको अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए अपने कान के ऊपरी भाग पर एक हल्के दबाव के साथ मसाज करनी होगी।

आईब्रो के बीचोंबीच

आईब्रो के बीचोंबीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में मददगागर हो सकता है। क्योंकि इस बिंदु पर दबाव और मालिश करने से आपको चिंता से तुरंत राहत देने में मदद करता है। इसके लिए आप अपनी आंखें बंद करें, कुछ धीमी और गहरी सांसें लें। फिर आप अपने अंगूठे या तर्जनी के साथ धईमी और गोलाकार गति में आईब्र के बीचोंबीच हल्के दबाव के साथ मसाज करें।

अंगूठे और तर्जनी के बीच का प्वाइंट दबाएं

अंगूठे और तर्जनी के बीच के प्वाइंट को दबाने और उसकी मालिश करने से सिरदर्द और तनाव में काफी कमी आती है। आपको बस बैठने की जरूरत है, कुछ गहरी सांस लें और अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक हाथ से दूसरे हाथ की उगलियों के बीच के प्वाइंट को 10 सेकंड के लिए दबाएं और मालिश करें।

कलाई की मसाज करें

हथेली के पास कलाई से लगभग तीन अंगुली की दूरी पर आपको बस लगभग पांच सेकंड के लिए अपने अंगूठे से इस बिंदु पर दबाव देने की जरूरत है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और फिर हाथों पर दबाव को वैकल्पिक रूप से जारी रखते हुए मसाज करें।

कंधे पर

कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें। इससे न केवल तनाव दूर करने में मदद मिलती है बल्कि काम की थकान को कम करने में भी मदद मिलेगी। तनाव से राहत पाने के लिए एक बार जब आप बिंदु को दबाते हुए मसाज करते हैं तो 5 सेकंड के लिए उस भाग पर दबाव दें। ऐसा करने से आपको तनाव को दूर करने और उससे राहत पाने में मदद मिल सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार इसके लिए मसाज या एक्यूपंक्चर स्पेशलिस्ट की सलाह भी ले लें।