बॉडी में कमजोरी, झुनझुनी होना, सुन्न पड़ जाना और तेज सिरदर्द है हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण

By
Font size: Decrease font Enlarge font
बॉडी में कमजोरी, झुनझुनी होना, सुन्न पड़ जाना और तेज सिरदर्द है हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण

माइग्रेन की बीमारी से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं। माइग्रेन कई प्रकार के होते हैं, उन्हीं में से एक है हेमिप्लेजिक माइग्रेन। इस दुर्लभ माइग्रेन से कमजोरी और बॉडी के एक साइड में पैरालिसिस होने का खतरा होता है अगर साधारण माइग्रेन से 15-20 लोग पीडि़त हैं तो हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीडि़त लोगों की संख्या इन लोगों में सिर्फ एक ही होती है, क्योंकि यह कोई साधारण माइग्रेन नही बल्कि एक दुर्लभ और खतरनाक हेमिप्लेजिक माइग्रेन है जिससे जूझ रहे लोगों को टेंशन, तनाव और कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, साथ हीं बॉडी में कमजोरी, झुनझुनी होना, बॉडी का सुन्न पड़ जाना और तेज सिरदर्द होना इसके बहुत सामान्य लक्षण है। इसलिए इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है, ऐसे कई लक्षण हैं जो हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीडि़त लोगों में देखा जा सकता है, आइए जानते हैं-

हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण

  1. बॉडी में एकतरफा कमजोरी - हेल्थ लाइन के अनुसार हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीडि़त लोगों के चेहरे, हांथ, पैर सहित बॉडी के एक साइड में कमजोरी और थकान देखा जा सकता है। चेहरे के हिस्सों में झुनझुनी- इस परेशानी से जूझ रहे लोगों के चेहरे और बॉडी पार्ट्स के चुनिंदे हिस्सों में झुनझुनी होती है और कई बार बॉडी के कुछ हिस्से सुन्न पड़ जाते हैं।
  2. चक्कर आना- इस स्थिति में पीडि़त व्यक्ति को समय समय पर च€कर महसूस होते हैं और मन में घबराहट बढ़ती है. यह बॉडी में कमजोरी के कारण भी हो सकते हैं और हेमिप्लेजिक माइग्रेन की ओर इशारा करते हैं, इसलिए ऐसा होने पर अवश्य ध्यान दें।
  3. याद्दाश्त की समस्या- बॉडी में थकान के साथ साथ इस स्थिति में दिमाग के याद्दाश्त पर भी असर होना स्वाभाविक है, इसलिए अगर आपकी सोचने और याद करने की क्षमता में कमी आ रही है तो ये हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते हैं।
  4. उलझन - इस बीमारी के होने पर सिर में दर्द और दिमाग में घबराहट पैदा होने के साथ साथ किसी भी कार्य को करने में उलझन महसूस होती है और किसी सामान्य स्थिति में भी डिसीजन लेने में परेशानी हो रही है तो ये हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते हैं।