बिना दवा और ऑपरेशन खत्म कर सकते हैं बवासीर

By
Font size: Decrease font Enlarge font
बिना दवा और ऑपरेशन खत्म कर सकते हैं बवासीर

वासीर यानि पाइल्स एक गंभीर समस्या है। यह बीमारी गलत लाइफस्टाइल, गलत खान-पान के कारण होती है। यदि आप हमेशा तैलीय भोजन, मसालेदार भोजन, मैदा और गरिष्ठ भोजन करते हैं, तो यह रोग होना बहुत आसान है। साथ ही आप उन लोगों में से हैं जिनका काम सिर्फ बैठना है। इन्हें सबसे ज्यादा बवासीर की समस्या होती है। जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते उन्हें यह रोग हो जाता है। बवासीर कब्ज की तरह शुरू हो जाती है। इसके शुरुआती लक्षणों में पर्याप्त पानी नहीं पीना और खराब पाचन शामिल है। कŽब्ज का समय रहते इलाज न किया जाए तो यह बवासीर में बदल जाती है। बवासीर दो प्रकार की होती है। पहली बादी बवासीर, जिसमें गुदा के बाहर दर्दनाक मस्से होते हैं लेकिन उनमें से खून नहीं निकलता।
दूसरा खूनी बवासीर है, जिसमें मस्से गुदा के अंदर होते हैं और दर्द के साथ खून बहता है। बवासीर जानलेवा नहीं है, लेकिन इसका इलाज करने की आवश्यकता है। बवासीर के कई चिकित्सीय उपचार हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी आपको इस दर्दनाक बीमारी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपचार-

फाइबर सप्लीमेंट लें


बवासीर या कŽब्ज से पीड़ित रोगियों को अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ये आपके लिए मल त्याग करना आसान बनाते हैं, जो खून के बहने और बवासीर की सूजन को कम करने में मदद करता है।


यह क्रीम राहत देती है

आप एक ओवर-द-काउंटर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह सूजन और खुजली को दूर करता है। एक क्रीम हैं जिनमें लिडोकेन, हाइड्रोकार्टिसोन या फिनाइलफ्राइन होता हैं। यह क्रीम आराम देता है आमतौर पर इस क्रीम को सूती कपड़े या बॉल्स पर लगाकर सीधे प्रभावित जगह पर लगाया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बवासीर के कारण मलाशय और गुदा में खुजली, लालिमा, दर्द और सूजन के इलाज में मदद करते हैं।

टॉयलेट में ज्यादा देर न बैठें

कोशिश करें कि टॉयलेट में ज्यादा देर न बैठें। इससे स्थिति और बिगड़ सकती है। बैठते समय अपने पैर हमेशा स्टूल पर रखें। यह दर्द से राहत देता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

ए€सरसाइज जरूर करें

चिकित्सकों का कहना है कि बवासीर कब्ज का मूल कारण है। दोनों हाथों का रोजाना व्यायाम करने की जरूरत है। सप्ताह में लगभग 150 मिनट व्यायाम करें।

खूब पानी पियें

अगर आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो खूब पानी पिएं। साथ ही हाइड्रेटेड रहें, खूब पानी पिएं। रोजाना छह से आठ गिलास पानी पीना जरूरी है।