खराब डाइट व लाइफस्टाइल की वजह से होती है पाइल्स, फिस्टुला और फिशर की बीमारी

By
Font size: Decrease font Enlarge font
खराब डाइट व लाइफस्टाइल की वजह से होती है पाइल्स, फिस्टुला और फिशर की बीमारी

पाइल्स, फिशर और फिस्टुला ये तीनों गुदा द्वार में होने वाली बीमारियां हैं जो पीड़ित को बेहद परेशान करती है। गुदा द्वारा लगभग 4 से 5 सेंटीमीटर लंबा होता है जिससे हम सभी स्टूल पास करते हैं। पाइल्स, फिशर व फिस्टुला ये तीनों परेशानियां एनस में ही होती है। इन तीनों बीमारियों के होने के कारण पर बात करें तो खराब डाइट और खराब लाइफस्टाइल मुख्य वजह है। इसके अलावा कई बार कुछ शारीरिक परेशानियों के बाद भी ये बीमारियां व्यक्ति को अपनी गिरफ्त में ले लेती है।केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद, आयुष मंत्रालय  (भारत सरकार) में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य व सेंटर के संचालक डॉ. एके द्विवेदी के अनुसार इन तीन बीमारियों के कारणों की बात करें तो कब्ज, पाचन संबंधी दिक्कतें, गैस की परेशानी और मोटापा की वजह से पनप सकती हैं। आइए जानते हैं कि तीनों बीमारियां कैसे एक दूसरे से भिन्न हैं और उनके लक्षण कौन कौन से हैं।

क्या है पाइल्स : पाइल्स की परेशानी गुदा के टर्मिनल हिस्से में सूजन वाली नसें हैं। ये बीमारी ज्यादातर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को होती है। पाइल्स दो तरह की होती है एक खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। खूनी बवासीर में मस्से खूनी सुर्ख होते हैं और उनसे ब्लड आता है, जबकि बादी बवासीर में मस्से काले रंग के होते है और मस्सों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है। बवासीर के साथ होने वाला दर्द, रक्तस्राव और तेज खुजली बेहद परेशान करती है।

लक्षण: स्टूल पास करते समय ब्लड आना, कभी-कभी रक्त गुदा के आस-पास क्लॉट कर जाता है जिससे बाहरी बवासीर होता है।


देखिए....  पाइल्स, फिशर फिस्चुला का इलाज बिना ऑपरेशन... 3 माहीने के होम्योपैथिक इलाज से ठीक हुई महिला की डॉ. एके द्विवेदी से खास बातचीत

 

फिशर क्या है ः फिशर गुदा के चारों ओर एक कट या दरार है जो बहुत दर्दनाक होता है। जिन लोगों को फिशर की परेशानी होती है उन्हें स्टूल पास करने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है। फिशर की परेशानी कब्ज की वजह से या फिर भारी सामान उठाने की वजह से हो सकती है। ये परेशानी 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को ज्यादातर परेशान करती है।

लक्षण: इस परेशानी में गुदा से खून या मवाद आ सकता है, गुदा के आस-पास जलन या खुजली होना, गुदा के आस-पास के क्षेत्र में खुजली होना, गुदा के पास के क्षेत्र में तेज जलन होना शामिल है।

फिस्टुला क्या है ः फिस्टुला जिसे भगंदर भी कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें एनल कनाल के आस-पास एक छेद बन जाता है जिससे पस निकलती और दर्द होता है। इलाज न होने पर बार-बार पस बनती है।

लक्षण: फिस्टुला के लक्षणों की बात करें तो मरीज को एनल के आसपास तेज दर्द होता है और दर्द बढ़ता जाता है, एनल के आस-पास खुजली भी होती है और इसमें सूजन आ जाती है, एनल के पास की स्किन लाल होना, पस बनना, स्टूल पास करने में दर्द होना शामिल है।