दवाओं व पौष्टिक आहार से ही नहीं योग के कुछ आसन से भी शरीर में बढ़ा सकते हैं खून

By
Font size: Decrease font Enlarge font
दवाओं व पौष्टिक आहार से ही नहीं योग के कुछ आसन से भी शरीर में बढ़ा सकते हैं खून

रूरी नहीं है कि शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए आप हमेशा दवाइयों पर ही निर्भर रहें। अच्छा आहार लेकर और नियमित रूप से योग करके भी इस समस्या का उपाय कर सकते हैं। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो योग की सहायता से आप इस कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सरल आसनों को करके भी आसानी से शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाया जा सकता है। नियमित रूप से योग करने से आपको निश्चित ही लाभ पहुंचेगा। आइए जानते हैं कि किन आसनों का अभ्यास करने से शरीर में खून बढऩे लगता है।

ताड़ासन

ताड़ासन करने से खून के प्रवाह में सुधार आता है इसलिए जिन लोगों को शरीर में रक्त की कमी है, उन्हें इस आसन का अभ्यास जरूर करना चाहिए। यह एक बहुत ही आसान आसन है जिसे कि कोई भी कर सकता है। आसन को योग सेशन की शुरुआत में या अंत में करें। आसन के दौरान की जाने वाली श्वसन प्रणाली से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता होगा।

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से भी शरीर में खून बढ़ता है। इस आसन को करने से शरीर के सभी अंगों का अभ्यास भी हो जाता है। रीड़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए भी लोग इस आसन का अभ्यास करते हैं। आसन के नियमित अभ्यास से शरीर के पूरी कार्यप्रणाली में सुधार आने लगता है इसलिए इस आसन को जरूर करें।

शशांकासन

शशांकासन के अभ्यास से पूरे शरीर को स्ट्रेच तो मिलता ही है, साथ ही यह दिमाग को भी शांत रखता है। इसे करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। आसन को करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि अपने शरीर को क्षमता के अनुसार ही आगे की ओर खींचे।

एनीमिया में राहत के लिए करें ये योगासन

  • अनुलोम विलोम- रोजाना आधा घंटा करें।
  • भस्त्रिका- आधा घंटा करें।
  • कपालभाति- आधा घंटा करें। इसे करने से खून की कमी खत्म होने के साथ-साथ शरीर की अन्य बीमारियों से भी निजात मिलेगा।
  • भ्रामरी - इसे 3 से 5 बार रोजाना करें।
  • उद्गीथ- 3 से 5 बार रोजाना करें।
  • मंडूकासन- इस आसन को करने से खून की कमी दूर होगी। इसके साथ-साथ डायबिटीज, एसिडिटी जैसी समस्या से भी निजात मिलेगा।
  • उत्थान पद्मासन- इस आसन को भी रोजाना कम से कम 5 मिनट करना चाहिए।
  • सूर्य नमस्कार- रोजाना 5 मिनट जरूर करें। इससे आपका पूरा शरीर हेल्दी रहेगा।