पैरों में दर्द और डिप्रेशन का कारण हो सकता है विटामिन डी की कमी

By
Font size: Decrease font Enlarge font
पैरों में दर्द और डिप्रेशन का कारण हो सकता है विटामिन डी की कमी

क्या आपको अक्सर पैरों में और जोड़ों में दर्द होता है या फिर आपकी बॉडी में भारीपन सा लगता है तो इसे साधारण समझने की कोशिश न करें क्योंकि ये शरीर में विटामिन-डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं। अगर इसका सही समय पर इलाज न कराया जाए तो ये कमी कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसके लक्षण क्या होते हैं...

1. आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो रही है तो इसका असर आपके ब्लडप्रेशर पर पड़ सकता है। इसकी कमी से अक्सर हाई ब्लडप्रेशर की समस्या पैदा होती है।

2. खास तौर से महिलाओं में विटामिन-डी की कमी से तनाव की समस्या पैदा हो जाती है और इसके कारण वे लगातार उदासी महसूस करती हैं।

3. यदि आप हड्डियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशियों में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो यह विटामिन-डी की कमी के कारण हो सकता है। विटामिन-डी हड्डियों के लिए अति आवश्यक होने के साथ ही दांतों और मांसपेशियों के लिए भी बहुत जरूरी एलीमेंट है।

4. अगर आप लगातार थकान व आलस से भरा महसूस करते हैं तो शरीर में विटामिन-डी के स्तर की जांच करवाइए। ऐसा विटामिन-डी की कमी के कारण भी हो सकता है।

5. शरीर में विटामिन-डी की कमी का सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है। इसकी कमी से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण पर असर पड़ता है जो आपके बदलते मूड के लिए जिम्मेदार हो सकता है।