शरीर स्वस्थ तो आप स्वस्थ इसलिए पूरा ध्यान रखें अपनी फिटनेस का

By
Font size: Decrease font Enlarge font
शरीर स्वस्थ तो आप स्वस्थ इसलिए पूरा ध्यान रखें अपनी फिटनेस का

जीवन का सबसे बड़ा सुख है निरोगी काया। जी हां शरीर स्वस्थ रहेगा तो आप सब कुछ कर सकते हैं, और जिस दिन शरीर ही साथ नहीं देगा आप कुछ नहीं कर पाएंगे। तो आप अपने स्वास्थ्य का, अपनी फिटनेस का पूरा पूरा ध्यान रखें। पहले भारत में लोग अपने स्वास्थ को लेकर इतने सचेत नहीं थे लेकिन अब बहुत से लोग डाइटिंग, जिमिंग, वाकिंग और एक्सरसाइज जैसे बहुत सारे उपाय अपनाने लगे है। इसलिए जो लोग नहीं रहते हैं वो भी फिट रहने के लिए कोशिश करें, इसके लिए आप अपनी छोटी-छोटी आदतों में बदलाव लाएं जैसे हेल्दी खाना, खूब पानी पीना आदि। आइए बात करते हैं कुछ बदलावों की जो आप अपने जीवन में लाएंगे तो आप फिट रहेंगे।

 

सुबह उठकर सबसे पहले चाय-कॉफी नहीं पानी पीएं

कुछ लोगों को सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीना होती है। और कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो चाय पिए बिना अपने दिन की शुरुआत ही नहीं करते, उन्हें अपने बेड पर ही चाय चाहिए होती है। लेकिन खाली पेट चाय या कॉफी आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, आप अपनी इस आदत को बदलें और सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीएं। www.sehatevamsurat.com के एडिटर और सीसीआरएच आयुष मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य एवं होम्योपैथिक फिजिशियन प्रो. डॉ एके द्विवेदी कहते हैं सुबह चाय-कॉफी से पहले पानी पीना आपकी एनर्जी को बढ़ाता है और आपके दिमाग को तेज करता है साथ ही साथ आपकी किडनी को भी स्वस्थ रखता है। वहीं आप चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी भी ले सकते हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हार्ट डिसीज होने से बचाते हैं। तो चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी लेना एक बेहतर विकल्प है।

प्रोटिन से भरपूर हो आपका ब्रेकफास्ट और सही डाइट लें

आपका ब्रेकफास्ट प्रोटीन से भरा हुआ होना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर में ब्लड और शुगर के लेवल को कंट्रोल करके रखेगा। इसके अलावा रोज एक फल जरूर खाएं आप कोई भी मौसमी फल चुन सकते हैं, कोशिश करें कि आप फाइबर युक्त फल चुनें। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन लेना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि आपका ब्रेकफास्ट सबसे हैवी हो जो आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी दे सके, लंच उससे लाइट और डिनर सबसे हल्का होना चाहिए। कोशिश करें सोने के कम से कम 2 घंटे पहले आप अपना डिनर कर लें। वहीं ऑयली खाना न खाएं, जंक फ़ूड खाने से बचें। बहुत स्पाइसी खाना भी आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा उसे खाने से भी बचे।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चुनें, ये आपके दिल के अच्छी एक्सरसाइज

सीढ़ियां चढ़ने उतरने का मतलब है आप एक तरह से कार्डियो कर रहे हैं, कार्डियो एक्सरसाइज दिल के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। कोशिश करें आप दिन में कम से कम 3 बार सीढ़ियां जरूर चढ़े उतरे। यह आपकी ओवर ऑल फिटनेस को तो सही करेगा ही साथ ही साथ आपको दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम रहेगा।

शराब, सिगरेट छोड़े

शराब और सिगरेट का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन बिल्कुल भी ना करें। यह आपके फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करते हैं, आप अगर इनका सेवन करते है तो आप अपनी उम्र को कम करते हैं।

एक्सरसाइज, योगा व मेडिटेशन करें

एक्सरसाइज आपको फुर्तीला बनाती है, आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो वॉक ही करें। आधे घंटे सुबह वॉक करें, यह भी बहुत फायदेमंद रहेगी और इसके साथ आप विटामिन डी और सुबह की ताजी हवा भी ले पाएंगे। इसके अलावा योगा से आपके फेफड़े 70% ज्यादा अच्छे बनते हैं। मेडिटेशन आपके शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाता हैं। कोशिश करें आप 45 मिनिट सुबह या शाम में योगा और मेडिटेशन जरूर करें।

सबसे जरूरी... रूटीन हेल्थ चेकअप

रूटीन हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं। यह बहुत ही जरूरी है, इससे आपको पता लगता रहेगा कि आपके शरीर में क्या बदलाव आ रहे है और वह पॉजिटिव है या निगेटिव। और उस हिसाब से आप सही वक्त पर अपना ट्रीटमेंट शुरू कर सकते हैं।