जानिए... किन कारण से चेहरे पर होते हैं पिम्पल/मुंहासे और उन्हें हटाने के उपाय

By
Font size: Decrease font Enlarge font
जानिए... किन कारण से चेहरे पर होते हैं पिम्पल/मुंहासे और उन्हें हटाने के उपाय

गर हमारे चेहरे पर एक भी पिंपल हो जाता है तो हमारा पूरा ध्यान उसी में लगा रहता है, आजकल वैसे ही इतना प्रदूषण है जिसकी वजह से कई सारी दिक्कतें हमें होती हैं और ऐसे में अगर हम हमारे चेहरे का ध्यान अच्छे से नहीं रखेंगे तो पिंपल होना स्वाभाविक है। और ऑयली स्किन पर पिंपल्स ज्यादा होते हैं क्योंकि समय की कमी की वजह से ज्यादातर लोग अपने चेहरे को धोते नहीं है और ऑयल उनके चेहरे में अंदर जाता रहता है और जब वह जमा होता जाता है तो पिंपल होना शुरू हो जाते हैं। इसके लिए उन्हें अपने चेहरे को बार-बार धोना चाहिए परंतु हर बार फेस वाश या साबुन का इस्तेमाल ना करें। बार बार सिर्फ ठंडे पानी से ही चेहरे को धोएं इससे चेहरे पर ऑयल कम आएगा, अगर आप फेस वाश या साबुन का इस्तेमाल अधिक करेंगे तो इनकी वजह से भी आपको पिंपल्स हो सकते हैं और आपके चेहरे की नमी भी धीरे-धीरे खत्म होगी। इसके अलावा हम बता रहे हैं आपो चेहरे पर किन कारणों से पिम्पल/मुहांसे होते हैं और उन्हें हटाने के कुछ उपाय....

चेहरे पर पिम्पल/मुंहासे होने के कारण

धूल मिट्टी - जब हम बाहर जाते हैं तो हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी गंदगी लग जाती है जो पिंपल का कारण बन सकते हैं ऐसे में जब भी बाहर जाएं धूल मिट्टी से बचने के लिए अपने चेहरे को पूरा ढक कर जाए।

सूरज की किरणों से - अधिकतर लोगों को धूप की वजह से टेनिंग होती है और वहीं कुछ लोगों को धूप में अधिक पसीना आने की वजह से पिंपल भी हो जाते है। इससे बचने के लिए आप अच्छी सनस्क्रीन यूज करें।

जेनेटिक - यह समस्या जेनेटिक भी हो सकती है यदि आपके परिवार में किसी को बहुत अधिक पिंपल्स होते हैं तो हो सकता है आपको भी पिंपल हो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लें और उनके द्वारा बताया गया ट्रीटमेंट फॉलो करें।

ज्यादा कॉफी पीने से - अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं आपकी बॉडी में सिबम अधिक बनता है जो पिंपल्स का कारण हो सकता है ऐसे में कॉफी का सेवन बहुत कम करें और अधिक कैफिन युक्त पदार्थों से भी दूर रहें।

गलत प्रोडक्ट के उपयोग से - आपको अपनी त्वचा को पहचानना चाहिए कि वह ऑइली है, रूखि है या नॉर्मल है और फिर उसी के अनुसार प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप बिना जानकारी के कोई भी प्रोडक्ट अपने चेहरे पर लगाएंगे तो उसका गलत असर आपके चेहरे पर ही दिखेगा।

दवाइयों की वजह से - यदि आपको कोई और समस्या है जिसके लिए आप दवाइयां ले रहे हैं तो ऐसे में हो सकता है अधिक दवाइयों के सेवन की वजह से भी आपको पिंपल्स हो जाएं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह लें और जरूरत के अनुसार ही दवाइयां लें।

हार्मोनल बदलाव की वजह से  - हार्मोनल बदलाव की वजह से भी शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं जैसे किसी के बाल झड़ते हैं तो किसी को पिंपल्स हो जाते हैं इसके अलावा महिलाओं में पीरियड्स आने के वक्त भी पिंपल्स होते हैं।

चेहरे की सही से सफाई ना रखने की वजह से - अगर आप अपने चेहरे को साफ नहीं रखेंगे तो पिंपल्स होने के चांसेस बढ़ जाते हैं जैसे आप को सोते वक्त मेकअप निकालकर सोना चाहिए, अधिक फेसवॉश या साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, चेहरे को दिनभर में 4 से 5 बार ठंडे पानी से धोना चाहिए, मॉश्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अगर चेहरे की ठीक से साफ सफाई नहीं होगी तो ऐसे में त्वचा पर बैक्टीरिया पनपने लगेंगे और वे भी पिंपल का एक कारण बन सकते हैं।

कब्ज की वजह से -  अगर आपको कब्ज है और आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पा रहा ऐसे में जिन तत्वों को हमारे शरीर से बाहर निकलना चाहिए वह निकल नहीं पाते और कहीं ना कहीं से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, इसलिए वे हमारी त्वचा के खुले रोम छिद्र के द्वारा भी बाहर निकलने की कोशिश करते हैं और इसी प्रकार वहां पिंपल हो जाता है।

डेयरी प्रोडक्ट के अधिक सेवन की वजह से - डेयरी प्रोडक्ट का अत्यधिक सेवन भी हानिकारक हो सकता है इसलिए आप ध्यान रखें कि आपको कितनी मात्रा में यह लेना है, इनसे मोटापा तो बढ़ता है साथ ही साथ पिंपल्स भी बढ़ने लगते हैं।

पिम्पल/मुंहासे हटाने के कुछ तरीके

  • आप दर्द में लगाने वाला कोई बाम इस्तेमाल में ला सकते हैं इसे आप रात में पिंपल के ऊपर लगा कर सो जाएं, सुबह तक यह आपके पिंपल को सुखा देगा। ऐसा करने से आप एक दिन में ही अपने पिंपल को भगा सकते हैं।
  • आप एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा लें उसमें गुलाब जल मिलाएं और एक पेस्ट बना लें, इसे भी आप अपने पिंपल पर लगा कर सो जाएं, सुबह तक आपका पिंपल ठीक हो जाएगा।
  • इसी प्रकार आप हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं हल्दी में एंटीबायोटिक होते हैं जो आपके पिंपल जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे। आप एक चौथाई चम्मच हल्दी में उसमें गुलाब जल मिलाएं और पिंपल पर लगाएं यह भी आपके पिंपल को खत्म करेगा और साथ ही इसके लगातार प्रयोग से पिंपल से होने वाले दाग से भी छुटकारा मिल जाएगा।
  • मसाले युक्त भोजन से दूर रहें, अधिक नमक, तेल व मिर्च खाने से त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है और धीरे-धीरे पिंपल होने लगते है।
  • पानी अधिक से अधिक पिएं, इससे आपके शरीर में बढ़ने वाला अनचाहा टॉक्सिक व अन्य हानिकारक तत्व आसानी से बाहर आ पाएंगे। इसके अलावा तनाव और टेंशन से दूर रहें।
  • अगर आपको पिंपल या त्वचा संबंधी समस्या लंबे समय तक रहती है तो ऐसे मे डॉक्टर को जरूर दिखाए। और सही इलाज करवाएं।
  • पिंपल्स के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि आपके घर में एलोवेरा लगा हुआ है तो आप उसकी टहनी से फ्रेश निकलकर भी लगा सकते हैं, इसे आप रात को अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें।
  • ग्रीन टी बनाकर ग्रीन टी बैग तैयार करें। उसे फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें जब यह ठंडा हो जाए तो अपने पिंपल्स पर लगाएं, ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे पिंपल आसानी से ठीक हो जाते है।
  • आप बर्फ का एक टुकड़ा लें उसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर अपने पिंपल्स की सिकाई करें, इससे पिंपल्स का दर्द खत्म होगा और जो सूजन होगी वह भी खत्म हो जाएगी, और पिंपल धीरे-धीरे बैठ जाएगा। आप यह प्रक्रिया दिन में दो बार कर सकते हैं बर्फ को हमेशा कपड़े में लपेटकर ही सिकाई करनी चाहिए कभी भी सीधे बर्फ को चेहरे पर ना लगाएं।
  • पिंपल को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं, शहद को रात में पिंपल वाले एरिया पर लगा कर सो जाएं सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें। इससे भी तुरंत आपके पिंपल्स में आराम मिलेगा।