तनाव और अनिंद्रा से बचाने में मदद कर सकते हैं फूड्स

By
Font size: Decrease font Enlarge font
तनाव और अनिंद्रा से बचाने में मदद कर सकते हैं फूड्स

ज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और काम का तनाव लोगों की सेहत के साथ ही उनकी नींद में खलल डालता है। लेकिन ध्यान रखें कि जितना जरूरी हेल्दी खाना है, रात को अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है। अच्छी मात्रा में नींद मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है। अच्छी नींद मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। तनाव मुक्त रहने के लिए एक अच्छी नींद बहुत जरूरी है। कुछ लोग अक्सर अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे अनहेल्दी खाना, स्क्रीन पर अधिक समय बिताना और तनाव आदि। ये सभी नींद की हानि को बढ़ाते हैं। अच्छी नींद के लिए आप कुछ फूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये अनिद्रा को रोकने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानें कौन से हैं ये 5 फूड्स है जो आपको तनाव व अनिंद्रा से बचाएंगे....

गर्म दूध

सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जिसमें मेलाटोनिन और सेरोटोनिन होता है। दोनों में न्यूरोट्रांसमीटर होते हैं जो चैन से सोने में मदद करते हैं। सेरोटोनिन की उपस्थिति मस्तिष्क को शांत करने में मदद करती है जो बदले में आपके मूड को स्थिर करने में मदद करती है। ये सब एक अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी में हीलिंग गुण होते हैं। ये बेहतर नींद में मदद करते हैं। इसके साथ ही कैमोमाइल टी का सोने के पैटर्न पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व एपिजेनिन होता है। ये सभी चिंता से छुटकारा पाने और आरामदायक नींद प्रदान करने में मदद करते हैं।

केला

केले में प्राकृतिक कार्ब सामग्री होती है जो स्वाभाविक रूप से नींद लाने में मदद करती है. केले में एंजाइम होते हैं जो प्रोबायोटिक्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रीबायोटिक्स खाने से शांति से सोने और तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है।

चेरी

चेरी में मेलाटोनिन की उपस्थिति होती है, एक हार्मोन जो रात में पीनियल ग्रंथि द्वारा जारी किया जाता है। ये आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही चेरी मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है।

शहद

अच्छी नींद के लिए लेट नाइट डाइट में शहद को शामिल किया जा सकता है। शहद नेचुरल शुगर की मौजूदगी से इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है। ये ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन को मस्तिष्क में जाने में भी मदद करता है जो रसायनों को छोड़ता है और शरीर को आराम देता है।