त्वचा को गोरा बनाने के लिए केमिकल युक्त पदार्थों से बचें और अपनाए ये उपाय

By
Font size: Decrease font Enlarge font
त्वचा को गोरा बनाने के लिए केमिकल युक्त पदार्थों से बचें और अपनाए ये उपाय

गर त्वचा पर दाग-धब्बे, काले निशान हो तो चेहरे की सारी रंगत खत्म हो जाती है। सभी अपनी त्वचा को बेदाग व गोरा बनाना चाहते हैं, इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। अलग-अलग क्रीम और केमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं परंतु आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि आप केमिकल युक्त पदार्थों से दूर रहें क्योंकि इनका तत्काल प्रभाव तो आपके चेहरे पर अच्छा दिखेगा परंतु कुछ समय बाद इनसे आपके चेहरे पर कालापन दिखने लगेगा। खासकर गोरा करने वाले पदार्थों में केमिकल अधिक मात्रा में होते हैं जो आपकी त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, अधिक रसायन युक्त पदार्थों का इस्तेमाल करने से त्वचा का कैंसर तक हो सकता है। इसलिए इनका इस्तेमाल करने से बचें। और हमारे द्वारा त्वचा की देखभाल के लिए बताये गए उपाय पढ़िए...

दूध और नींबू

आप 5 से 6 चम्मच दूध की लें, उसमें 8 से 10 बूंदे नींबू की मिलाएं, अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, जब यह सूख जाए तो इसकी एक और परत चेहरे पर लगाएं, फिर सूखने पर इसे धो लें। दूध में इतने एंजाइम मौजूद होते हैं वह आपकी त्वचा को साफ करने, मॉइश्चराइज करने और चमकदार बनाने का काम करते हैं, और नींबू में प्राकृतिक ब्लीच होता है जो आपकी त्वचा के रंग को एक सा दिखाने में मदद करता है।

दही व नींबू

आधा कप दही लें उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चौथाई चम्मच हल्दी की मिलाएं और इन तीनों को अच्छे से मिला लें। अब चेहरे पर इसकी अच्छे से मसाज करें और फिर 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। जिन भी उपायों में नींबू मौजूद है उन्हें अपनाने के कुछ घंटों तक आप धूप में ना निकलें। या फिर आप कोशिश करें कि इनका प्रयोग रात में करें।

मसूर दाल व दूध

मसूर की दाल को थोड़ा सा सेक लें, और फिर इसका पाउडर बनाकर रख लें। अब दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें और उसमें जरूरत अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर हाथों को हल्का सा गिला करके चेहरे पर मसाज करें और धो लें। यह प्रक्रिया आप हर दूसरे दिन दोहराएं इससे 8 दिनों में ही आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम और मसूर की दाल

आप 4 बादाम पीस लें, दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें, एक चम्मच मलाई लें, एक चम्मच नारियल का तेल लें और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल लेकर इन सभी को मिला लें। यह पेस्ट चेहरे को निखारने के लिए बहुत ही कारगर है, इसमें मौजूद सभी चीजें आपकी त्वचा को और बेहतर बनाने का काम करेंगी।

कच्चा दूध

यदि आपके पास कोई उपाय करने का समय नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है आप ऐसे में कच्चे दूध का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक रूई उसे कच्चे दूध में भिगोएं और फिर अपने पूरे चेहरे व गर्दन पर कच्चा दूध लगा लें। अब इसे सूखने दें जब यह सुख जाए तो फिर हाथों में कच्चा दूध लेकर चेहरे पर अच्छे से मालिश करें तब तक मालिश करें तब तक आपका चेहरा पूरे दूध को सोख ना ले, अब अपने चेहरे व गर्दन को धो लें। यह आपके चेहरे से सारी गंदगी निकालेगा और धीरे-धीरे आपका रंग भी साफ हो जाएगा।

केसर व चंदन

आप केसर के कुछ रेशे लें, इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं और दो चम्मच दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करके और अपने चेहरे पर लगाएं 15-20 मिनट के बाद धो ले। केसर में सफरानेल नामक तत्व मौजूद होता है जो त्वचा को केसर की तरह चमकाता है, इसमें चंदन मिलाने से त्वचा के दाग धब्बे खत्म होते हैं। यह पेस्ट आप हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं जिससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी।


जानिए क्या है शिरोधारा थैरेपी... पढ़ने के लिए क्लिक करें...

 

ग्रीन टी, नींबू और शहद

ग्रीन टी के दो बैग लीजिए, अब उन्हें खोल कर उनमें से ग्रीन टी निकाल लीजिए, इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालिए और एक चम्मच शहद डालिए। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने पर धो लें। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी स्किन को इन्फ्लेमेशन से बचाकर स्वस्थ और जवां बनाए रखते हैं, इसके प्रयोग से चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा भी दिखाई नहीं देता।

संतरे का छिलका व दूध

संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें, अब उसमें से दो चम्मच पाउडर ले और जरूरत अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें, यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और धो लें। संतरे में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो आपकी त्वचा को साफ करके गोरा बनाती है इसलिए इसका प्रयोग आप हर तीसरे दिन कर सकते हैं।

पपीता

पपीते के कुछ टुकड़े ले और उनका पेस्ट बना लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद धो लें। पपीता त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को नर्म और मुलायम बनाता है, इसके साथ ही यह त्वचा से सारे दाग धब्बे भी खत्म कर सकता है।

मुल्तानी मिट्टी

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को आप तीन चम्मच गुलाब जल में मिलाइए। यदि आपकी त्वचा ज्यादा ड्राई है तो ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी को दही में मिला सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे पर कसावट लाएगी, इस से चेहरा चमकदार बनता है, ग्लो बढ़ता है और रंग भी साफ होता है।