आसानी से छोड़ा जा सकता है धूम्रपान

By
Font size: Decrease font Enlarge font
आसानी से छोड़ा जा सकता है धूम्रपान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार एक साल में लगभग 54 लाख से अधिक लोगों की तम्बाकू के इस्तेमाल से मौत हो जाती है। कई लोग कामकाज संबंधी तनाव और दोस्तों के दबाव में धूम्रपान की आदत को अपना तो लेते हैं लेकिन वह इस चक्रव्यूह में इस तरह घिर जाते हैं कि उनमें से ज्यादातर के लिए इस लत से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल है। इसके लिए प्रबल इच्छाशक्ति और प्रयासों की जरूरत होती है। इसको छोड़ने के अनेक प्रभावशाली नुस्खे हैं जिनमें से कुछ हम आपके लिए लाए हैं...

जवाइन 100 ग्राम के साथ 100 ग्राम मोटी सौंफ और 60 ग्राम काला नमक बारीक करके पीस लें और दो नींबू का रस निचोड़ कर अच्छी तरह से मिला लें। रातभर अलग रखने के बाद दूसरी सुबह मिश्रण को तवे पर धीमी आंच पर भून लें और हवा बंद डिब्बे में बंद करके रख दें। मिश्रण पर पानी छिड़क कर छोटी गोलियां भी बना सकते हैं। जब आपको धूम्रपान की इच्छा हो तभी एक गोली चबा लें या फिर एक छोटा चम्मच इस पाउडर को लें। धूम्रपान की इच्छा को कम करने के लिए आप इसे दिन में 4-6 बार ले सकते हैं।

  • सिगरेट, लाइटर और ऐश ट्रे को अपने से बहुत दूर रखें। उसको ऐसे स्थान पर रखें जहां पर वह आसानी से न मिल सके।
  • अपने दिमाग को किसी अच्छे मन पसंद के कामों में लगाएं। जब आप सिगरेट छोड़ दे तब ऐसे काम करें जो आपको खुशी देते हों।
  • जिस दिन आप धूम्रपान छोड़ने की सोंचे, आप अपने को उसी दिन पूरी तरह से व्यस्त रखें। जब छोड़ने पर शुरू में इच्छा हो तो आप कुछ देर रुक जाएं। इस दौरान आप कोई ऐसा कार्य करने लगें जो आपको पसंद हो, जैसे किसी प्रिय मित्र से बातों में व्यस्त हो जाएं।
  • अपने परिवार और दोस्तों के बीच में हर किसी को बताएं कि आपने सिगरेट पीना छोड़ दिया है। दोस्त और परिवारजन अक्सर इन सब मामलों में बहुत सपोर्ट करते हैं। अगर आपके घर में भी सिगरेट पीने की आदत किसी को है तो उसे भी अपने साथ सिगरेट छोड़ने की मुहिम में शामिल कर लें। अकेले रहने से बेहतर है कि थोड़ा सा टीम एफर्ट कर लिया जाए।
  • सिगरेट छोड़ने पर कुछ वापसी लक्षण जैसे, सिरदर्द, बेचैनी, जी मिचलाना, थकान, भूख लगना और खराब लगना हो सकता है। यह लक्षण आपके शरीर द्वारा ज्यादा नीकोटीन लेने की वजह से हो सकता है। आपके शरीर को 2-4 हफ्ते लग जाएंगे इस आदत को छुड़ाने में।

जब तक आप इस आदत को ठीक न कर सकें तब तक निम्नलिखित तरीकों को अपनाएं...

  • लो-टार और नीकोटीन वाली सिगरेट लें।
  • सिगरेट को बिल्कुल आखिर तक न पिएं। सिगरेट के कम कश लें। सिगरेट पीते वक्त अंदर सांस न लें।
  • प्रत्येक दिन कम सिगरेट पिएं।