भगवान श्रीगणेश को प्रिय है मोदक लेकिन ये आपकी हेल्थ के लिए भी होता है फायदेमंद

By
Font size: Decrease font Enlarge font
भगवान श्रीगणेश को प्रिय है मोदक लेकिन ये आपकी हेल्थ के लिए भी होता है फायदेमंद
भी घर-घर प्रथम पूज्यनीय भगवान श्रीगणेश का आगमन हुआ है। घरों में रोजाना श्रीगणेश का पूजन कर उन्हें तरह-तरह के पकवानों के भोग लगाए जा रहे हैं। श्रीणगणेश को मोदक अत्यंत प्रिय है इसलिए उन्हें मोदक का भोग भी लगाया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं जो मोदक बप्पा को प्रिय है वो आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है? जी हां चावल, नारियल, गुड़ से बने स्टीम मोदक आपके गठिया, कब्ज, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज तक में काफी फायदेमंद होता है। तो जानिए चावल, नारियल, गुड़ से बने स्टीम मोदक के फायदे...

ब्लड प्रेशर- मोदक की स्टफिंग के लिए नारियल का इस्तेमाल होता है। नारियल में मीडियम चेन वाला ट्राई-ग्लिसराइड्स होता है, जो दिल की रक्ष करने और ब्लड प्रेशर कम करने वाले इफेक्ट होते हैं।

कब्ज- भांप से बने मोदक को घी के साथ खाया जाता है। घी आंतों की म्यूकस लाइनिंग को फिर से बनाता है और टॉक्सिन को आसानी से खत्म करने में मदद करता है।

पीसीओडी- चावल का आटा ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करता है और चावल में पाया जाने वाला विटामिन बी1 पीएमएस और शक्कर की लालसा को कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल- नारियल में पाए जाने वाले प्लांट स्टेरोल और सूखे मेवों की स्टफिंग एलडीएल को कम करने में मदद करते हैं और एचडीएल के लेवल में सुधार करते हैं।

डायबिटीज- मोदक, चावल, नारियल, गुड़ को मिलाकर भाप में पकाए जाते हैं और घी के साथ खाए जाते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स मीडियम से लो होता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। स्थिर ब्लड शुगर के प्रोसेस के लिए ये फायदेमंद होता है।

गठिया- घी में पाया जाने वाला ब्यूटिरिक एसिड शरीर के हर टिशू में विशेष रूप से जोड़ों में सूजन को कम करने के लिए एक पारंपरिक थेरेपी है।

वजन कम करने की कोशिश- अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो मोदक खा सकते हैं। मोदक अच्छे फैट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ऐसे में उकडीचे मोदक खा सकते हैं। ये बॉडी में एनर्जी और मन में स्थिरता दोनों के लिए फायदेमंद है।