घरेलू उपचार से दूर भगाए मोटापा

By
Font size: Decrease font Enlarge font
घरेलू उपचार से दूर भगाए मोटापा

बेसिटी के कारण जीवन के लिए दुःखदायक कई बीमारियां जैसे डायबिटीज (मधुमेह), दिल की बीमारी, कैंसर के कई प्रकार, स्ट्रोक आदि होने की संभावना रहती है। ओबेसिटी किसी भी उम्र में हो सकती है। अधिक कैलोरी ग्रहण करना तथा निष्क्रिय जीवन शैली ओबेसिटी के दो प्रमुख कारण हैं। कई तरह के घरेलू उपचारों का उपयोग करके तथा जीवनशैली में परिवर्तन करके ओबेसिटी को नियंत्रित किया जा सकता है या इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है।

ओबेसिटी में हेरिडिटी (अनुवांशिकता) भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि ओबेसिटी को दूर करने के लिए बाजार में वजन कम करने के उपचार उपलब्ध हैं, परंतु वे प्रभावी तथा सुरक्षित नहीं हैं। मोटापे को दूर करने के लिए निम्न घरेलू उपचारों को आजमाएं...

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन कम करने में बहुत प्रभावी है तथा वजन कम करने की औषधियों और डाइटिंग के बिना वजन कम करने में सहायक होती है। उत्तम गुणवत्ता की ग्रीन टी की पत्तियों को उपालते हुए पानी में डालें तथा इसे कुछ मिनट के लिए उबालने दें। इस ग्रीन टी को दिन में दो से तीन बार पीये। कुछ ही दिनों में आप प्रभावी परिणाम देखेंगे।

एप्पल सीडर विनेगर और नींबू

एक छोटा चम्मच एप्पल सीडर विनेगर और एक चम्मच नींबूी के रस को एक कप गुनगुने पानी में मिलाएं। दो से तीन महीने तक इस पानी को प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीयें। आप प्रभावी परिणाम देखेंगे क्योंकि पानी आपको हाईड्रेटेड (जल युक्त) रखेगा, एप्पल सीडर विनेगर आपकी मेटाबॉलिजम (चयापचय) शक्ति को बढ़ाएगा और नींबू पानी का स्वाद बढ़ाएगा।  

दिन की शुरुआत शहद से करें

एक चम्मच शहद लें तथा इसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। पानी के इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। सुबह उठने के बाद खाली पेट इस पानी को पीयें। प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए इसे 2-3 महीने तक रोज पीयें।

गर्म पानी पीयें

यदि आपको ठंडा पानी पीने की आदत है तो इसके स्थान पर गर्म पानी पीने की आदत डालें। गर्म पानी आपके शरीर में संग्रहित वसा को दूर करने में सहायक होगा। भोजन के पश्चात गर्म पानी पीयें और इस बात का ध्यान रखें कि भोजन और पानी के बीच कम से कम आधे घंटे का अंतर हो। खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीयें।

पुदीने की पत्तियां

पुदीना अपने पाचक गुणों के लिए जाना जाता है और पाचन में सहायक है। पुदीने की पत्तियों के रस की कुछ बूंदें गुनगुने पानी में मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। खाना खाने के आधे घंटे बाद इस मिश्रण को पीयें। यह पाचन में सहायक होगा तथा आपके चयापचय शक्ति को बढ़ाएगा और लम्बे समय तक वजन कम करने में सहायक होगा।

सौंफ

भूख कम करने के लिए सौंफ एक लोकप्रिय और बहुत पुराना घरेलू उपाचर है। लगभग 6 से 8 सौंप के दानों को एक कम पानी में कुछ मिनट तक उबालें। इस पानी से सौंफ के दाने निकाल दें तथा इस पानी को प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीयें। इससे आपकी खाने की इच्छा कम होगी।

घर में बना खाना खाएं

यह एक जाना माना तथ्य है कि नियमित तौर पर होटल, रेस्टोरेंट या रास्ते पर मिलने वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ता है। घर में बना हुआ खाना खाएं जिसमें वसा और तेल कम होता है। अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल और सब्जियां शामिल करें जो मोटापे से लड़ने में सहायक होंगी।


बीएमआई से मापा जाता है व्यक्ति का मोटापा

हमारे मन में हमेशा ख्याल आता है कि ओबेसिटी (मोटापा) क्या है? ओबेसिटी वह स्थिति होती हैं जब व्यक्ति का वजन आवश्यकता से अधिक हो जाता है तथा शरीर पर बहुत अधिक हो जाता है तथा शरीर पर बहुत अधिक मात्रा में वसा (फैट) जमा हो जाती है। ओबेसिटी को व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) द्वारा नापा जाता है। आपके वजन (किलोग्राम में) को आपकी लंबाई (मीटर में) से विभाजित करके बीएमआई की गणना की जाती है। वे व्यक्ति जिनका बीएमआई 25-29 होता है वे ओवरवेट (आवश्यकता से अधिक वजन होना) कहे जाते हैं तथा वे व्यक्ति जिनका बीएमआई 30-40 के बीच होता है वे ओबेस( मोटे) माने जाते हैं।