जानिए गर्दन की नसों में क्यों होता है दर्द और उससे राहत के लिए कुछ टिप्स

By
Font size: Decrease font Enlarge font
जानिए गर्दन की नसों में क्यों होता है दर्द और उससे राहत के लिए कुछ टिप्स

ज के दौर में घर-परिवार की जिम्मेदारियां और व्यस्त जीवन लगभग हर व्यक्ति की दिनचर्या है। ऐसे में शरीर में थकान और अन्य परेशानी हो सकती है। इनमें से एक है गर्दन की नसों का दर्द। इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं। लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से भी नसों में दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा गर्दन के आसपास की मांसपेशियां और हड्डियां भी नसों पर दबाव डालती हैं। गर्दन की नसों में दर्द का एक बड़ा कारण नसों में ब्लॉकेज या ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होना भी है। क्योंकि जब आपकी नसों में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं होता है और नसों में ब्लॉकेज होते हैं, तो इससे रक्त एक ही जगह रुक कर जमने लगता है। जिससे नसों में सूजन की समस्या होती है। इसके कारण नसों में गंभीर दर्द होता है, जो कंधों से लेकर गर्दन और सिर तक को प्रभावित करता है। तो आइए आपको बताते हैं गर्दन की नसों में होने वाले दर्द से राहत पाने के कुछ टिप्स...

मांसपेशियों में अकड़न भी है दर्द का कारण इसलिए गर्दन को स्ट्रेच करें

गर्दन में दर्द की समस्या मांसपेशियों में अकड़न के कारण भी होती है, जो आपकी नसों को भी प्रभावित करता है। स्ट्रेचिंग करने से नसों और मांसपेशियों दोनों को स्ट्रेच करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। आपको गर्दन को आगे-पीछे, दाएं-बाएं चारों दिशाओं में स्ट्रेच करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे नसों के दर्द में बहुत लाभ मिलेगा।

 

मालिश करने से मिलते हैं फायदे इसलिए इसे दिनचर्या में लाए

 

बाजार में कई आयुर्वेदिक तेल मौजूद है, जिन्हें कई दर्द निवारक आयुर्वेदिक औषधियों की मदद से तैयार किया जाता है। हालांकि आप घर में भी तेल में हल्दी, लहसुन आदि डालकर और इससे गर्म करके भी दर्द निवारक तेल बना सकते हैं। इसके लिए सरसों का तेल सबसे अच्छा आता है। इस तेल से गर्दन की मांसपेशियों की अच्छी तरह मालिश करें। इससे नसों और मांसपेशियों का तनाव, सूजन कम होगी और दर्द से राहत मिलेगी।

खाने में ऐसे फूड्स खाएं जिनसे ब्लड फ्लो बढ़े

अगर आप ब्लड फ्लो बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे नसों में ब्लॉकेज को खोलने में मदद मिलती है, और नसों में रक्त का संचार बिना रुकावट के होता है। इससे नसों में दर्द से की समस्या दूर हो जाती है। हल्दी के अलावा अनार, प्याज, लहसुन, अदरक आदि का सेवन भी ब्लड फ्लो बढ़ाने में बहुत लाभकारी है।

हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से होती है भरपूर इसलिए इसका सेवन करें

हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जिससे यह सूजन से लड़ने में बहुत लाभकारी है। साथ ही यह शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। जिससे ब्लॉकेज खोलने में मदद मिलती है और दर्द कम होने लगता है। आप हल्दी वाले दूध, सब्जियों में हल्दी और गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।