जानिए किन 7 आहार और पेय से होता है दांतों में पीलापन

By
Font size: Decrease font Enlarge font
जानिए किन 7 आहार और पेय से होता है दांतों में पीलापन
सुंदरता में दातों की अहम भूमिका होती है। मुस्कुराते हुआ चेहरे पर पीले दांत किसी को भी अच्छे नहीं लगते। हालांकि आज विभिन्न उपचारों द्वारा दातों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है। लेकिन दांतों के पीलेपन के कारणों को जानना बहुत जरूरी है। तंबाकू, गुटखा आदि के सेवन और सफाई न करने के कारण भी दांतों में पीलापन आने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ कई बार दांतों पर इनेमल की परत जमने के कारण भी दांत पीले होने लगते हैं। इसके अलावा खाने की गलत आदतें भी दांतों को पीला बना देती हैं।

रेड वाइन

हालांकि रेव वाइन दिल के लिए अच्छी हो सकती है, लेकिन यह आपकी मुस्कान को जल्दी और आसानी से कम कर सकती है। रेड वाइन पीने से आपके दांतों पर धब्बे पड़ सकते हैं। बस शिराज का एक गिलास पीने के बाद आईने में खुद को देखों और तुम्हें इस बात का मतलब समझ में आ जाएगा। रेड वाइन पीने के से कुल्ला करना कभी न भूलें।

ब्लैक कॉफी

कॉफी आपकी दिनभर की थकान दूर करने के साथ-साथ दातों पर धब्बों को कारण भी बन सकती है। कॉफी में मौजूद टैनिंस नामक एसिड जो रंग बनाने के लिए उपयोग होता है। यह एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाकर दांतों में धब्बों का कारण बनता है। लेकिन आप घबराइए नहीं क्योंकि हम आपको कॉफी छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि कॉफी का रंग हल्का करने के लिए दूध मिलने का सुझाव दे रहे हैं। इससे आपके मजबूत दांतों और हड्डियों को दूध का कैल्शियम और विटामिन डी भी मिलेगा।

चाय

चाय से दांतों पर दाग कम लगते हैं लेकिन यह बात हर किसी पर लागू नहीं होती है। चाय में मौजूद टैनिंस नामक तत्व दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। चाय में भी आप थोड़ा ज्यादा दूध मिलाकर इसके रंग को हल्का कर सकते हैं। इसके अलावा काली चाय से बचने की कोशिश करें। इसकी बजाय हर्बल चाय जैसे ग्रीन टी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गहरे रंग के फलों का रस

हालांकि शुद्ध फलों का रस हमारे लिए अच्छा होता है लेकिन यह आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं होता सकता है। एसिड के साथ काला रंग, दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखने के लिए आपके गहरे रंग की बजाय हल्के रंग के फलों का ज्यूस लेना चाहिए। सेब की कुरकुरी बनावट और हल्के रंग से दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ किया जा सकता है।

पॉप्सिकल्स ( बर्फ वाली आइसक्रीम)

मीठे में आइसक्रीम का मोह तो आप किसी भी मौसम में छोड़ नहीं पाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में तो पॉप्सिकल्स खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बर्फ वली आइसक्रीम में मौजूद आर्टिफिशियल स्वीटनर और कलरिंग केमिकल आपके होंठ और जीफ के आसपास दाग का कारण बनते हैं और दाग मुंह के साथ-साथ दांतों पर आने लगते हैं। इस समस्या से बचने के साथ-साथ आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए आप हल्के रंग के बर्फ वाली आइसक्रीम खा सकते हैं।

काला सिरका

यह सलाद ड्रेसिंग स्वादिष्ट होती है और कई लोगों की पसंदीदा भी होती है लेकिन आपकी यह पसंदीदा भी होती है लेकिन आपकी यह पसंदीदा सलाद ड्रेसिंग आपके दांतों के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती है। काले सिरके का बहुत अधिक सेवन दांतों की चमक को दूर कर उनमें दाग का कारण बनता है। सिरके में मौजूद अधिक मात्रा में एसिड व नमक दांतों की कोटिंग को कमजोर कर, दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। इसलिए काले सिरके के स्थान पर आ सफेद सिरके या नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसाले

मसाले आपके खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं। अक्सर खाने में स्वाद और महक के लिए हल्दी, लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग जैसे कई गर्म मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके सेवन से भी दांतों की सफेदी कम होती है। और दांतों में पीलापन आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि खाने के बाद नियमित रूप से ब्रश करने की आदत डाले।