घरेलू उपायों से पाएं मुंह के छालों से निजात

By
Font size: Decrease font Enlarge font
घरेलू उपायों से पाएं मुंह के छालों से निजात

मुंह में छाले की समस्या एक आम समस्या है। जीवन में सभी को कभी न कभी इसकी तकलीफ झेलनी पड़ती है। इसे माउथ अल्सर भी कहा जाता है। आमतौर पर इस परेशानी को पेट की गर्मी से जोडक़र देखा जाता है। लेकिन कई बार इसकी वजह कुछ और भी हो सकती है। अधिक तीखा खाने, पेट की खराबी या कब्ज होने पर अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से खाने पीने में भी तकलीफ होती है। कई बार मुंह में छाले हॉर्मोनल गड़बड़ी, पीरियड्स की वजह से या किसी अन्य कारण से भी हो सकते हैं। जानें इस समस्या से बचने के घरेलू उपाय...

  1. छाले की समस्या को ठीक करने के लिए सबसे पहले पेट की स्थिति को सुधारना जरूरी है. इसके लिए हल्का और सुपाच्य भोजन करें और ईसबगोल की भूसी का नियमित तौर पर सेवन करें। इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है।
  2. एक कप पानी में एक च्मच धनिया पाउडर मिलाकर उबालें। पानी ठंडा होने पर इससे दिन में 3-4 बार कुल्ला करें।
  3. शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह के छालों को दूर करने में मददगार हैं। आप चाहें तो सीधा शहद ही छालों पर लगाएं, शहद में हल्दी डालकर लगाएं।
  4. इलायची पाउडर को शहद में मिलाकर छालों पर लगाने से भी काफी आराम मिलता है। इसे लगातार दो से तीन दिनों तक छालों पर लगाएं।
  5. चमेली के पत्तों को भी छालों का कारगर इलाज माना जाता है। इसे पीसकर छालों की जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो चमेली के पत्तों को चबा भी सकते हैं।
  6. ग्लिसरीन या घी को छालों पर लगाकर लार को टपकाने से भी छालों में आराम मिलता है। लेकिन इसे दिन में 4 से 5 बार करना चाहिए।
  7. नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। आप दिन में 3-4 बार नारियल का तेल छालों पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।
  8. यदि आपके पास मुलेठी पाउडर है तो इसे शहद में अच्छी तरह से मिक्स करें और छाले वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद लार को टपका दें। इस क्रम को दिन में कई बार दोहराएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

ध्यान रहे, लेकिन बार-बार मुंह में छाले हो रहे हैं तो डॉक्टर से करें परामर्श

छालों के ये उपचार करने के अलावा पेट की गर्मी को शांत करने के लिए खूब पानी पिएं. खाने के साथ कच्चा प्याज सलाद में खाएं छाछ, दही, लस्सी, जूस और विटामिन सी युक्त फल वगैरह लें। मसालेदार भोजन और बाहरी फूड से दूरी बनाकर रखें। ये सब उपचार सामान्य छालों के लिए हैं, लेकिन अगर बार-बार मुंह में छाले हो रहे हैं या घाव ठीक न होकर हालत हर दिन बदतर हो रही है तो फौरन डॉक्टर से परामर्श करें।