तनाव से छुटकारा पाने में फायदेमंद है हॉट स्टोन मसाज

By
Font size: Decrease font Enlarge font
तनाव से छुटकारा पाने में फायदेमंद है हॉट स्टोन मसाज

मालिश या मसाज के शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जिसमें शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने से लेकर माइग्रेन, बीपी और नींद की समस्या शामिल हैं। कुछ मसाज थेरेपी आपके शरीर को आराम करने में मदद करती है, जबकि कुछ आपको दर्द या मांसपेशियों की समस्याओं से राहत देने समेत कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होती हैं। क्या आपने कभी हॉट स्टोन मसाज के बारे में सुना हैं। लेकिन आइए यहां हम आपको हॉट स्टोन मसाज थेरेपी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हॉट स्टोन मसाज क्या है

स्टोन मसाज थेरेपी एक गर्म पत्थर की मालिश है। इसका उपयोग आपके शरीर की तनावपूर्ण मांसपेशियों और क्षतिग्रस्त टिश्यू को आराम देने में लिए किया जाता है। हॉट स्टोन मसाज में मुलायम और गर्म पत्थरों को आपके शरीर के कुछ विशिष्ट भागों जैसे- रीढ़, पेट, छाती, हथेलियों, पैरों की उंगलियों के बीच रखा जाता है। इस मसाज थेरेपी में पत्थरों को 130 से 145 डिग्री के बीच गर्म किया जाता है। आइए जानते हैं हॉट स्टोन मसाज के फायदेतनाव और चिंता को करे दूर हॉट स्टोन मसाज थेरेपी की मदद से चिंता और तनाव में राहत मिल सकती है। एक अध्ययन में भी पाया गया है कि 10 मिनट की हॉट स्टोन मसाज से तनाव और चिंता समेत स्ट्रोक वॉल्यूम में सुधार होता है।

नींद में सुधार

हॉट स्टोन मसाज आपकी नींद में सुधार कर सकती है। जिन लोगों को नींद नहीं आती या फिर सोने में तकलीफ होती है, वह इस मसाज थेरेपी को ले सकते हैं। 15 मिनट की हॉट मसाज अनिंद्रा की समस्या दूर कर सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि इस मसाज को किसी एक्सपर्ट से ही करवाएं।

मांसपेशियों के तनाव दूर करे

मांसपंशियों के तनाव को दूर करने के लिए हॉट स्टोन मसाज काफी फायदेमंद है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मददगार है और मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर सकती है। यदि आप जोड़ों के दर्द या पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो आप किसी एक्सपर्ट की मदद से इस हॉट स्टोन मसाज को करवा सकते हैं।

ऑटोइम्युन डिजीज के लक्षणो को दूर करे

हॉट स्टोन मसाज से फाइब्रोमाइल्जिया जैसी दर्दनाक स्थितियों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। फाइब्रोमाइल्जिया एक ऐसी स्थिति है, जो दर्द का कारण बनती है। एक अध्ययन के अनुसार, 30 मिनट की हॉट स्टोन मसाज ऑटोइम्युन डिजीज के लक्षणो को कम करने में सहायक हो सकती है।

इम्युनिटी बूस्टर

हॉट स्टोन मसाज एक इम्युनिटी बूस्टर मसाज भी है। यह मसाज आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मददगार भी होती है। यह मसाज आपको कई बीमारियों से दूर रखने और हाई बीपी, वॉटर रिटेंशन आदि को विनियमित करने में भी मददगार है।

नोट - हॉट स्टोन मसाज थेरेपी को आप किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में करें क्योंकि यह बिना रेख-देख में किए जाने पर नुकसानदायक हो सकती है।