भुट्टा है बड़े काम का क्योंकि कई बीमारियों के साथ ही शरीर के लिए होता है फायदेमंद

By
Font size: Decrease font Enlarge font
भुट्टा है बड़े काम का क्योंकि कई बीमारियों के साथ ही शरीर के लिए होता है फायदेमंद
बारिश का मौसम है और सड़क किनारे जमीन पर या ठेली पर कोयलों पर भुनते पीले रंग के भुट्टे की सौंधी खुशबू से हर किसी का मन ललच उठता है। बारिश की हल्की फुहारों में राह चलते  नींबू-काला नमक लगे गर्म-गर्म भुट्टे खाने का तो मजा ही अलग है। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टा हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इतना ही नहीं आयुर्वेद ने तो औषधीय गुणों को देखते हुए इसे बेहतरीन अनाज का दर्जा भी दिया है। वहीं अध्ययनों से पता चलता है कि भुट्टा ऐसा अनाज है जिसे पकाने के बाद भी उसके पौष्टिक और एंटीआक्सीडेंट गुण नष्ट नहीं होते हैं बल्कि बढ़ जाते हैं और यह शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जानिए क्या है भुट्टे के फायदे...

दिल की बीमारियों को दूर रखने में सहायक

पके भुट्टे कैरोटीनॉयड नामक विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो दिल की बीमारियों की आशंका को कम करने में मददगार होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, बायोफ्लोविनॉयड और फीनोलिक कोलेस्ट्रोल और उच्च रक्त दबाव के स्तर को नियंत्रित रखता है।

कैंसर को कम करता है

भुट्टा एंटीआक्सीडेंट गुणों का समृद्ध स्त्रोत है। इसमें मौजूद फेरुलिक एसिड, फीनोलिक, बीटा कैरोटीन और कैरोटीन कैंसर जैसी जटिल बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद है।

अल्सर से छुटकारा

भुट्टे में कार्बोहाइड्रेट यानी कि घुलनशील तथा अघुलनशील फाइबर की मात्र अधिक होती है। यह आंतों में बैक्टीरिया या बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म कर देता है। इससे अल्सर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। कब्ज और बवासीर जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

याददाश के लिए मददगार

भुट्टे में मौजूद थायमिन और नायसिन जैसे विटामिन हमारे तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य और याददाशत को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। थायमिन याददाशत के लिए आवश्यक न्यूरोट्रांसमीटर का काम करता है, जिसके आभाव में उम्र बढ़ने के साथ-साथ अल्जाइमर रोग हो जाता है। नायसिन की कमी से पैलेगरा होने का खतरा रहता है जिससे दस्त और आंत में सूजन जैसी स्थितियां होने की आशंका रहती है।

हड्डियां होती है मजबूत

भुट्टे के पीले दाने मिनरल्स से भरपूर होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। भुट्टे में पाए जाने वाले मिनरल्स गुर्दे को सुचारू ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

एनीमिया से बचाव

भुट्टे में मौजूद विटामिन बी और फोलिक एसिज खून की कमी को रोकते हैं। इसे खाने से आयरन की कमी पूरी होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।