जारी है सूर्य देवता के तीखे तेवरः कैसे बचें गर्मी में लू तथा पेट की समस्याओं से

By
Font size: Decrease font Enlarge font
जारी है सूर्य देवता के तीखे तेवरः कैसे बचें गर्मी में लू तथा पेट की समस्याओं से

हाल के दिनों में सूर्य देवता ने अपने तीखे तेवर दिखा रहे हैं। अब घर के बाहर निकलना दुश्वार हो गया है। सबने बाहर जाने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना शुरू कर दिया है। गर्मी के साथ शुरू हो गई हैं गर्मी की परेशानिया इसके सबसे ज्यादा दुष्परिणाम त्वचा को होते है। अगर आप चाहे तो थोड़ी सी सावधानी रखकर अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते है। यहा कुछ आसान अचूक उपाय दिये गए है।

गर्मी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है स्वच्छ पानी का उपयोग, अगर आप हर थोड़ी देर मे पानी के छीटे अपने चेहरे पर मारते है तो आप तरोताजा महसूस करते है। खीरा, चन्दन, तुलसी, गुलाबजल आदि प्राकृतिक चीजे गर्मी मे त्वचा को लाभ पहुचाती है। इन सब चीजों को लगाने से चेहरे को ठंडक पहुंचती है। धूप से आने के बाद मुलतानी मिट्टी या चन्दन पावडर का फ़ेस पेक लगाने से भी फायदा पहुचता है इसे लगाने से धूप मे जली हुई त्वचा भी सही होती है। अगर आप चाहे तो गर्मी मे खीरे, मुलतानी मिट्टी तथा ग्लिसरीन का फ़ेस पेक बनाकर भी रख सकते है तथा इसे रोज उपयोग करे तो आपकी त्वचा को फायदा पहुचता है। अगर आपको गर्मी मे घमोरिया हो गयी है तो नीम ओर तुलसी को पीसकर लगाने से यह सही होती है। गर्मियों मे पेट से जुड़ी भी कई समस्याए हो जाती है अगर आप चाहे तो आपने खाने का थोड़ा सा ध्यान रखकर इन समस्याओ से निपट सकते है। नीचे कुछ उपाय दिये गए है जिसे आप फॉलो करके गर्मी से निपट सकते है।

गर्मी में पेट से जुडी समस्या के घरेलू उपाय

  • गर्मियों मे जितना हो सके जल और ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमे जल की मात्रा अधिक हो इससे व्यक्ति को पानीकी कमी नही होती।
  • दही, फल जैसे अंगूर, पपीता, संतरा, मौस्बी आदि का जूस भी शरीर को फायदा देता है तथा अंदर से ठंडा रखता है। बेल का फल भी गर्मियों मे बहुत उपयोगी है। आप चाहे तो इसका शर्बत या मुरब्बा बनाकर रख सकते है।
  • गर्मियों के मौसम मे कच्चे आम का पना भी बहुत फायदा पहुचाता है नींबू की शिकंजी भी फायदा पहुचाती है इसे आसानी से घर मे बनाया जा सकता है।
  • पूदीना भी फायदा करता है इसमे पिपेरमेंट होता है जो पेट मे जलन गैस आदि से छुटकारा दिलाता है। पेट मे तकलीफ होने पर जलजीरा बहुत फायदेमंद होता है।
  • छाछ मे काला नमक, कालीमिर्च, जीरा डालकर पीना भी बहुत फायदेमंद होता है।


गर्मी में लू से बचने के घरेलू उपाय


  • प्याज गर्मी मे बहुत उपयोगी है। इसको खाने से तो फायदा पहुंचता ही है परंतु कहा जाता है अगर कोई धूप मे जाते वक्त कोई इसे अपने साथ रखता है तब भी लू नहीं लगती। इसलिए हो सके तो छोटा प्याज अपने साथ रखें ।
  • घर से निकलते वक्त छाछ, सत्तू पीकर निकलने से भी लू नही लगती।
  • कच्चे आम का पना भी गर्मी के मौसम में लू लगने से बचाता है।
  • अगर किसी को लू लग जाती है तो उसके हाथ-पैरों के तालुओ में प्याज पीसकर उसका जूस लगाने से भी लू उतर जाती है
  • अगर किसी को लू लग जाए तो गीले कपड़े से उस व्यक्ति की लू उतर जाती है।