अभियान चलाकर इंदौर शहर में ब्लड शुगर, क्रीएटीनिन, कोलेस्ट्राल सहित की जाएगी अन्य जांचे भी, डॉक्टर्स परामर्श भी देंगे

By
Font size: Decrease font Enlarge font
अभियान चलाकर इंदौर शहर में ब्लड शुगर, क्रीएटीनिन, कोलेस्ट्राल सहित की जाएगी अन्य जांचे भी, डॉक्टर्स परामर्श भी देंगे
  • सांसद शकर लालवानी की पहल पर आईएमए, जिला प्रशासन व रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा किया जाएगा एक लाख लोगों का फ्री हेल्थ चेकअप

 

  • इंदौर शहर के सभी 19 जोन में 5 मई से शुरू होने वाला यह अभियान 12 मई तक चलेगा

 

इंदौर । स्वस्थ इंदौर व आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत सांसद शंकर लालवानी की पहल पर आईएमए, जिला प्रशासन व रेडक्रॉस सोसायटी शहर के एक लाख लोगों का फ्री हेल्थ चेकअप करेंगे। अभियान के तहत हेल्थ चेकअप में ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, क्रीएटीनिन सहित कई जांचें कराई जाएंगी। निजी लैब में ये जांचें करीब 1700 रु. से 2 हजार रु. में होती है लेकिन कैम्प में सिर्फ 150 रु. में होगी। असमर्थ लोगों की जांचें नि:शुल्क की जाएगी। ब्लड टेस्ट का ये अभियान 5 से 12 मई तक इंदौर शहर के सभी 19 जोन में चलाया जाएगा।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि कोरोना के बाद बस्तियों में हेल्थ चेकअप कराया था तो अलार्मिंग रिजल्ट देखने को मिले। यहां 35 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में ब्लड शुगर व अन्य बीमारियों सामने आई। मामले में अभी भले ही ज्यादा परेशानी न हो लेकिन आने वाले दिनों में इसका असर बड़े स्तर पर हो सकता है। इसके लिए प्रारंभिक तौर पर रोकथाम की जा रही है। इसके लिए एक लाख हेल्थ चेकअप करा रहे हैं।

सांसद ने बताया कि सामान्य तौर पर ये मेडिकल टेस्ट लैब में 1700 रु. से 2 हजार रु के बीच होते हैं लेकिन इसे नाममात्र 150 रु. में करेंगे। ऐसे लोग जो 150 रु. भी नहीं दे सकते, उनका खर्च समाज वहन करेगा। ये रिजल्ट सरकार के साथ साझा करेंगे ताकि बीमारियों को लेकर प्रिवेंशन हो सके। सरकारी, प्राइवेट अस्पतालों व नगर निगम जोन में ये कैम्प आयोजित किए जाएंगे। स्वच्छ इंदौर के साथ स्वस्थ इंदौर हो, यह हमारा लक्ष्य है।

शहर के इन जोनों पर होगा फ्री हेल्थ चेकअप

अभियान के 5 और 6 मई को जोन 1 से 5 में हेल्थ चेकअप कैम्प लगाए जाएंगे। इसमें डॉ. हेडगेवार, लाल बहादुर शास्त्री, शहीद भगतसिंह, महाराणा प्रताप व चंद्रगुप्त मौर्य जोन के वार्डो के लोगों को लाभ मिल सकेगा। कैम्प का समय दोनों दिन सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। इसी तरह 7 व 8 मई को जोन 6 से 10 में कैम्प लगाए जाएंगे। इसमें सुभाषचंद बोस, अटल बिहारी वाजपेयी, चंद्रशेखर आजाद, डॉ. भीमराव अंबेडकर व डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जोन के अंतर्गत आने वाले वार्डों के लोगों की जांच होगी। 9 व 10 मई को जोन 11 से 15 में कैम्प लगाए जाएंगे। इसमें राजमाता सिंधिया, हरसिद्धी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, राजेंद्र धारकर व लक्ष्मणसिंह गौड़ जोन के अंतर्गत आने वाले वार्ड के लोग जांच करा सकेंगे। 11 व 12 मई को जोन 16 से 19 में कैम्प आयोजित किए गए हैं। इसमें कुशाभाऊ ठाकरे, महात्मा गांधी, छत्रपति शिवाजी व सरदार वल्लभाई पटेल जोन के वार्डों के लोगों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा।

कैम्प में ये सब जांचें होंगीः कैम्प में डायबिटीज संबंधी ब्लड शुगर, हार्ट संबंधी रोगों के लिए कोलेस्ट्राल, किडनी के लिए क्रीएटीनिन, जीएफआर, लीवर के लिए एसजीपीटी तथा इम्युनिटी के लिए प्रोटीन, एल्बोमीन, ग्लोब्यूलिन-ए, जी रेश्यो आदि की जांच होगी और डॉक्टरों द्वारा परामर्श दिया जाएगा।