योगासनों से पाएं स्वस्थ व सुंदर त्वचा

By
Font size: Decrease font Enlarge font
योगासनों से पाएं स्वस्थ व सुंदर त्वचा

सुंदर और चमकीली त्वचा किसे आकर्षित नहीं करती? अच्छे खान-पान, सही मात्रा में पानी पीने और बढिय़ा नींद लेने के साथ-साथ कुछ योगासन आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानें, कौन-कौन से योगासन आपकी सुदंर और चमकीली स्किन की चाहत को पूरा कर सकते हैं...

प्राणायाम

पांच-पांच मिनट का प्राणायाम और ध्यान आपको पूरे दिन लंबी रेस के लिए तैयार रखेगा। ध्यान के दौरान समस्त तनाव, विकार और नकारात्मकता को त्यागने का अनुभव कारगर सिद्ध होगा। प्राणायाम करने से त्वचा की आभा देखते ही बनती है।

धनुरासन

इससे आपके शरीर में लचीलापन आता है, चर्बी कम होती है और त्वचा चमकदार बनती है। विधि : उल्टा लेटकर व अपने दोनों पैरों को मोडक़र हाथ से पकड़ें और नीचे व ऊपर से खुद को स्ट्रेच करें। इसी अवस्था में 30-60 सेकंड तक रुकें और नीचे आ जाएं व दोहराएं।

शीर्षासन

यह आसन त्वचा और बालों के लिए काफी कारगर होता है। इसे करने से स्किन ग्लो करती है। इसे करने के लिए समतल स्थान पर वज्रासन की अवस्था में बैठें। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कुहनियों को जमीन पर टिका दें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे-धीरे रखें। सांस सामान्य रखें। सिर को जमीन पर टिकाने के बाद धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाना शुरू करें। शरीर का भार सिर पर लें। शरीर को सीधा कर लें।

सर्वांगासन

सपाट जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को शरीर के साइड में रखें। दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाइए। पूरा शरीर गर्दन से समकोण बनाते हुए सीधा लगाएं और ठोड़ी को सीने से लगाएं। इस पोजिशन में 10 बार गहरी सांस लें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं। इसे करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है, मांसपेशियां खुलती हैं, इसलिए त्वचा चमकती है।