देर रात तक नहीं आती हैं नींद तो करें ये 3 योगासन

By
Font size: Decrease font Enlarge font
देर रात तक नहीं आती हैं नींद तो करें ये 3 योगासन

राब दिनचर्या और मानसिक तनाव की वजह से देर रात तक नींद नहीं आती है। इसके साथ ही रात में सोते वक्त मोबाइल के उपयोग से भी नींद गायब हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर एक व्यक्ति 6 घंटे से कम सोता है तो उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत बिगडऩे लगती है। इससे कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और खून की कमी प्रमुख हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 6 घंटे जरूर सोएं। जबकि सोने से दो घंटे पूर्व अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड में डालकर रख दें। इस समस्या को दूर करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। कई ऐसे योगासन हैं, जिसे करने से रात में जल्दी और अच्छी नींद आती है। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं-

सर्वांगासन करें

इस योग को लेग-अप द वॉल पोज भी कहा जाता है। रात में सोने से पहले सर्वांगासन करने से नींद जल्दी आती है। इसके लिए दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर करना होता है। इस मुद्रा को कुछ देर तक दोहराएं। ऐसा कहा जाता है कि सर्वांगासन के समय अपना ध्यान सांस पर केंद्रित करना चाहिए। इस योग से झुर्रियां भी गायब होती है।

सुखासन करें

यह ध्यान आसन है, जिसमें ध्यान की मुद्रा में बैठकर अपने मन और मस्तिष्क को किसी बिंदु पर केंद्रित करना होता है। इस योग को करने से मानसिक तनाव दूर होता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले बेड पर ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और फिर लंबी सांसे लें और फिर सांस को रोकें। अपनी क्षमता अनुसार इस योग को करें।

शवासन करें

इस योग का शाब्दिक अर्थ शव के समान लेट जाना है। इस योग में पीठ के बल लेटना होता है। इसके बाद अपनी आंखें मूंद कर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना होता है। इस योग को करने से थकान दूर होती है। जबकि अनिद्रा, मनोविकार रोग, दिल की बीमारी रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों में भी यह कारगर है।