आंतरिक मोटापा वास्तव में होता है खतरनाक

By
Font size: Decrease font Enlarge font
आंतरिक मोटापा वास्तव में होता है खतरनाक

आंतरिक मोटापा आपके आंतरिक अंगों के पास होता है जिसे आप देख नहीं सकते लेकिन वास्तव में यह बहुत खतरनाक होता है। त्वचा के नीचे का मोटापा आपकी त्वचा के नीचे होता है जो कि आपको पूर्णतया दिखाई देता है। आंतरिक मोटापा आपके पेट को मोटा कर देता है और यदि आपमें दूसरे प्रकार का मोटापा भी होता है तो आपका पेट और मोटा हो जाता है और यह तोंद जैसा दिखाई देने लगता है।

ऐसे कई कारण हैं जिनसे नाभि के नीचे का मोटापा या तोंद बढ़ती है। गर्भावस्था के दौरान खास तौर पर ये मोटापा बढ़ता है जिसे कि गर्भावस्था के बाद कम करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं पेट के मोटापे से संबंधित कुछ तथ्य और सुझाव-

ताजा फल और ताजा पका हुआ खाना खाएं

ध्यान रखें जब आप फल खाएं तो ताजा ही खाएं इन्हें ज्यादा देर तक फ्रिज में नहीं रखें। वहीं आप कोशिश करें कि आपके खाने में कृत्रिम परिरक्षक शामिल ना हों और प्रसंस्कृत खाद्य पादर्थाों से परहेज करें।

मौसमी सब्जियां

मौसमी सब्जियां और फल ना केवल आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं बल्कि ये आहार में भी परिवर्तन लाते हैं। एक ही प्रकार का खाना रोजाना ना खाएं क्योंकि शरीर के लिए सही नहीं है और ज्यादा भी नहीं खाएं।

पार्क में भ्रमण करें

आपके शरीर को सामन्य होने में थोड़ा समय लगता है इसलिए अपने व्यायाम की शुरुआत पार्क में तेज वाक से करें। किसी भी विशेष व्यायाम या आहर को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

योग-प्राणायम

प्राणायम जैसे योगासन आपको जल्द वजन कम करने में मदद करेंगे। योग क्लासेस में शामिल हों और सामान्य योग से शुरुआत करें। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

भोजन को चबाकर खाएं

भोजन को चबा कर खाना बहुत जरूरी है इससे आपके मुह की एक्सरसाइज भी हो जाती है।