गर्मी में नाक से खून आना आम बात लेकिन अधिक रक्तस्त्राव हो सकता है गंभीर

By
Font size: Decrease font Enlarge font
गर्मी में नाक से खून आना आम बात लेकिन अधिक रक्तस्त्राव हो सकता है गंभीर

र्मी का मौसम चल रहा है। और अभी तापमान प्रतिदिन 40 डिग्री से अधिक बना हुआ है। ऐसे में गर्मी में नाक से खून आना आम बात है। नाक से खून आने की समस्‍या को नकसीर कहते हैं और गर्मियों के मौसम में ये दिक्‍कत अधिक होती है। वैसे तो नाक से खून आने (नोसब्लीड्स) के ज्यादातर मामले मामूली होते हैं और आमतौर पर कुछ सेल्फ केयर से रुक जाते हैं। लेकिन रक्तस्राव भारी या अधिक समय तक होता है और यदि आपको उच्च रक्तचाप है, वो स्थिति, जहां आपके रक्त का ठीक से थक्का (गाढ़ा) नहीं जमता है या यदि आप ऐसी दवा ले रहे हैं जो आपके खून को पतला करती है (थक्कारोधी) (एंटीकौयगुलांट), जैसे कि वार्फ़रिन या एस्पिरिन का सेवन करते हैं। तो नाक से खून आना गंभीर हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें और स्वयं के साथ ही अपने लाडले को भी इसके गंभीर परिणाम से बचाए और समय रहते डॉक्टर से मिले।




नाक से खून आने की गंभीरता और उस दौरान क्या करें यही बता रहे हैं होम्योपैथी चिकित्सक

डॉ. 
एके द्विवेदी.... https://youtu.be/pJIyePqSgcI

 

कब जरूरत पड़ सकती है इमरजंसी की...

यदि आपकी नाक से 10 से 15 मिनट से अधिक तक खून आ रहा है। ऐसा लगता है कि आपको ब्लड लॉस हो रहा है। आपको महसूस हो रहा है कि आपको सामान्य रूप से सांस लेने में परेशानी हो रही है। आपको चक्कर या कमज़ोरी महसूस होती है। नाक से खून आने की वजह से आप अधिक खून निगल रहे हैं जिससे आपको उल्टी हो रही है। आपके सिर पर चोट लगने के बाद नकसीर शुरू हुई है। अक्सर होती है (हफ्ते में एक बार या उससे अधिक), आपको अनियमित या तेज धड़कन (पल्पीटेशन्स), सांस की तकलीफ या आप सामान्य से अधिक पतले दिख रहे हैं (एनीमिया के लक्षण), आप वो दवाइयां ले रहे हैं जो खून को पतला करती है। आदि लक्ष्ण नजर आए तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

नकसीर किसी को भी हो सकती है

नकसीर किसी को भी हो सकती है। छोटे बच्चों में, बुजूर्गों में, गर्भवती महिलाओं में, लोग जो नियमित रूप से एस्प्ररिन लेते हैं या खून पतला करने की दवाई जैसे कि वार्फरिन लेते हैं। जिन लोगों को रक्तविकार है।

नकसीर के कुछ घरेलू इलाज लेकिन ज्यादा खून आए तो तुरंत डॉक्टर से मिले

10 से 15 मिनट तक अपने नथुने के ऊपर अपनी नाक को अपनी उंगलियों से बंद करने पर आमतौर पर नाक से खून आना बंद हो सकता है। आगे की ओर झुकना और अपने मुंह से सांस लेना आपके गले में पीछे ले जाने की बजाय खून को नाक से नीचे की ओर लाएगा। आपको ये भी करना चाहिए- लेटने के बजाय सीधे खड़े रहे क्योंकि इससे नाक की नसों पर खून का दबाव कम होता है और आगे ब्लीडिंग को हतोत्साहित करेगा। नाक के ब्रिज पर एक ढ़का हुई आईस पैक लगाए। अपने सिर को पीछे की ओर झुकाने से बचें। नाक से खून आने के 24 घंटे बाद तक अपनी नाक को साफ करने, भारी सामान उठाने और श्रमवाली गतिविधि से बचें। इस समय अपने सिर को अपने दिल के लेवल पर सीधा से ऊपर रखने की कोशिश करें। 10 से 15 मिनट के लिए दबाव बनाए रखने के बाद यदि रक्तस्राव बंद नहीं होता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिले।