मोटापे के लिए होम्योपैथी चिकित्सा

By
Font size: Decrease font Enlarge font
मोटापे के लिए होम्योपैथी चिकित्सा
होम्योपैथि चिकित्सा मोटापा एवं उसके विभिन्न पहलुओं का उपचार करती है। इन दवाओं से पाचन क्रिया सुदृढ़ होती है, चयापचय की क्रिया अच्छी होती है जिसी वजहसे मोटापा म होता है। वजन घटाने के लिए कई लोग होम्योपैथी उपचार का सहारा लेते हैं, वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक उपचार को सुरक्षित माना गया है एवं यह सभी उम्र के लोगों के लिए कारगर एवं उपयुक्त होता है और आमतौर पर इनका शरीर पर कुप्रभाव नहीं होता।

होम्योपैथिक उपचार बहुत ही प्रभावी होते हैं। आप वजन घटाने के लिए यदि कोई अन्य प्राकृतिक पूरक या उपचार ले रहे हैं तो भी आप होम्योपैथिक दवाइयां ले सकते हैं क्योंकि यह दूसरे उपचार में न तो अवरोध पैदा करता है न हीं बुरा प्रभाव डालता है। वजन घटाने के लिए होम्योपैथी में कई प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं। वजन घटाने से पूर्व एक महत्वपूर्ण बात पर विचार अवश्य कर लेना चाहिए कि आप कितने मोटे हैं तथा आपको कितना वजन घटाने की जरूरत है। इसके लिए आपको होम्योपैथिक चिकित्सक से मिलकर वजन कम करने के सबसे अच्छे विकल्प का परामर्श लेना चाहिए साथ हीं उपचार शुरू करने से पूर्व आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आपको अपने जीवन शैली में क्या क्या बदलाव लाना है। वजन घटाने के लिए कुछ सबसे आम और प्रभावी उपचार निम्न प्रकार के होते हैं-

  • एंटीमोनिअम क्रुडम
  • अर्जेन्टम नाईट्रिकम
  • केलकेरिया कार्बोनिका
  • कोफिया क्रूडा
  •  केपसिकम

सावधानी
एक पेशेवर होम्योपैथिक चिकित्सक आपके शरीर के अद्वितीय पैटर्न एवं कार्य क्षमता इत्यादि को ध्यान में रखकर आपके लिए उपचार निर्धारित करते हैं। यदि आप घर पर अपना वजन कम करने के लिए स्वयं होम्योपैथिक उपचार कर रहे हैं, और एक दो महीने में भी आपके वजन में कोई कमी नहीं आती तो आपको एक पेशेवर हो्योपैथिक चिकित्सक से मिलना चाहिए।