काम से सिरदर्द हो तो आजमाइये ये उपाय

By
Font size: Decrease font Enlarge font
काम से सिरदर्द हो तो आजमाइये ये उपाय
फिस में सिरदर्द होना बहुत आम सी बात है। यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे, रात में ठीक से नींद पूरी न करना, तनाव, पौष्टिक आहार न खाने की वजह से या गलत बैठने के तरीके की वजह से। लगातार कंप्यूटर के सामने आंख गढ़ाए बैठने की वजह से सिर में दर्द होने लगता है। अगर आप भी ही सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज रोज सिर दर्द की दवाई लेना ठीक नहीं है। इसे दूर करने के लिये अपनाइये ये उपाय-

1. काम से ब्रेक लेते रहें- लगातार काम के बोझ से तनाव पैदा हो जाता है तो, ऐसे में काम से हल्का-फुल्का ब्रेक लेते रहें। नींद से जागने के लिये समय समय पर चेहरा पानी से धोते रहें। मन करे तो फोन पर अपना फेवरेट म्यूजिक सुने या दोस्तों से बात करें।

2. नींद भगाएं- नींद में कमी की वजह से ऑफिस में नींद आती है। इसको दूर करने के लिये कॉफी पियें, इससे आपकी नींद अवश्य भागेगी।

3. खूब सारा पानी पियें- अगर आप अंदर से हाइड्रेट रहेंगे तो आप ताजगी भरा महसूस करेंगे तथा सिरदर्द भी नहीं होगा। पानी पीने से सारा सिस्टम साफ रहता है, तनाव नहीं होता, शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और स्किन भी ग्लो करती है।

4. गर्दन घुमाएं- इससे न केवल गर्दन को आराम मिलता है बल्कि कंधे और पीठ को भी आराम मिलता है। कडी गर्दन की वजह से सिर में भी दर्द होने लगता है।

5. एक्युपंक्चर ट्राई करें- एक्यूपंक्चर सिरदर्द और माइग्रेन को ठीक करने के लिये बहुत लाभकारी है। सिरदर्द को दूर करने के लिये जबड़े वाला प्वाइंट दबाइये।

6. अदरक, नींबू और शहद वाली चाय- कई लोग सिरदर्द पडऩे पर यही चाय बना कर पीते हैं, इसेस सिरदर्द बिल्कुल ही सही हो जाता है।